Advertise

साहित्‍य सुगंध हिन्दी साहित्य की सेवा का मंच, है, आप भी सहयोग देना चाहते हैं तो अपना परिचय, तस्वीर,रचनायें -मेल पते पर प्रेषित करें।
 

हवा और गैस से चलेगा इंजन

2 comments

हिमाचल प्रदेश के बल्द्वाड़ा गांव के मदन ने एक ऐसा इंजन बनाने का दावा किया है जो हवा और गैस से चलेगा। राज्यपाल ने सांइस एंड टेक्नोलॉजी विभाग को डिजाइन की समीक्षा के निर्देश दिए हैं। शोध को आगे बढ़ाने और सुविधाएं देने के लिए मदन ने अब राष्ट्रपति को भी पत्र लिखा है। उनका दावा है कि उनके द्वारा तैयार डिजाइन देश का पहला ऐसा डिजाइन है, जो पूरी तरह हवा और गैस पर आधारित होगा। इससे गाड़ियों में एसी भी चलाया जा सकेगा। ऐसा अभी तक किसी भी वाहन में नहीं है। वह अपने फामरूले को पेटेंट कराने के लिए भी प्रयासरत हैं। मदन का कहना है कि अगर उनके डिजाइन को मान्यता मिल जाए, तो वाहनों को चलाने में पेट्रो पद्धार्थो की जरूरत नहीं रहेगी। इसके अलावा प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी। इस इंजन को किसान खेती और अन्य व्यावसायिक कार्यो के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। मदन लाल पेशे से इंजीनियर मैकेनिक हैं। वे इस समय रीजनल अस्पताल के तकनीकी विंग में कार्यरत हैं।


2 Responses so far.

  1. Anonymous says:

    बड़ी बढ़िया जानकारी दी जी आपने। सरकार को तुरंत मदद करनी चाहिये वरना ऐसा ना हो कि कोई निजी कंपनी इसका पेटेंट करा ले।

  2. bahut hi badhiyaa !!agar aisa hua to balle balle !! lekin aapne jis gass ka ulekhh kiyaa hai wo gas konsi hai!!

Leave a Reply

 
[ साहित्‍य सुगंध पर प्रकाशित रचनाओं की मौलिकता के लिए सम्‍बधित प्रेषक ही उतरदायी होगा। साहित्‍य सुगंध पर प्रक‍ाशित रचनाओं को लेखक और स्रोत का उललेख करते हुए अन्‍यत्र प्रयोग किया जा सकता है । किसी रचना पर आपत्ति हो तो सूचित करें]
stats counter
THANKS FOR YOUR VISIT
साहित्‍य सुगंध © 2011 DheTemplate.com & Main Blogger. Supported by Makeityourring Diamond Engagement Rings

[ENRICHED BY : ADHARSHILA ] [ I ♥ BLOGGER ]